#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

अगर नहीं है मृत व्यक्ति का कोई नॉमिनी तो कैसे ले सकते हैं बैंक खाते में जमा पैसा? यहां जानें तरीका

208
जब लोग कड़ी मेहनत करते हैं, तब जाकर वो कहीं पैसे कमा पाते हैं। कोई नौकरी करता है, तो कोई खुद का बिजनेस लेकिन पैसे कमाने के लिए दोनों को ही मेहनत करनी पड़ती है। वहीं, जो पैसे लोग कमाते हैं वो अपनी जमा पूंजी को बैंक में रखते हैं। बैंक में एक बचत खाता खुलवाकर आप अपने पैसे को रख सकते हैं, और ये घर में रखने से काफी सुरक्षित भी होता है। साथ ही इस जमा पैसे पर ब्याज भी मिलता है। इसके अलावा इस पैसे का काम लोगों को बुढ़ापे में आता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर ऐसे किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, जिसका पैसा बैंक में है और साथ ही उसका कोई नॉमिनी भी नहीं है। तो फिर ऐसी स्थिति में उस खाते में रखे हुए पैसे का क्या होगा? शायद नहीं, लेकिन इस बात को जानना इसलिए भी जरूरी हो जाता है कि बूढे-बुजुर्गों को नॉमिनी के बारे में इतना पता नहीं होता है या कई बार अन्य लोग भी नॉमिनी जोड़ना भूल जाते हैं। ऐसा स्थिति में पैसे का क्या होगा? तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं।
Banking Tips: अगर नहीं है मृत व्यक्ति का कोई नॉमिनी तो कैसे ले सकते हैं बैंक खाते में जमा पैसा?

खाते में नॉमिनी जोड़ना चाहिए
अपने बैंक खाते में ध्यान से नॉमिनी जोड़ना चाहिए, ताकि आपके जाने के बाद आपका कोई अपना उस पैसे का इस्तेमाल कर सके। इसके लिए नॉमिनी को दो गवाह देने होते हैं, और बैंक में खाताधारक का मृत्यु प्रमाण पत्र लगाना होता है और असली दिखाना होता है। इसके बाद नॉमिनी को पैसे मिल जाते हैं।
खाते में नॉमिनी न होने पर?
अगर आपका कोई ऐसा बैंक खाता है, जिसमें कोई नॉमिनी नहीं है और किसी कारणवश खाताधारक का निधन हो जाता है। तो ऐसी स्थिति में जो कोई भी व्यक्ति मृत व्यक्ति के बैंक खाते में रखे पैसों पर दावा करता है, उसे एक लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके बाद ही उसे वो पैसे मिल पाते हैं। बात अगर उस लंबी कानूनी प्रक्रिया की करें, तो दावा करने वाले व्यक्ति को विल या फिर उत्तराधिकार प्रमाण पत्र बैंक में दिखाना होता है। साथ ही इसके अलावा भी कई नियमों के तहत और एक गहन जांच के बाद ही बैंक ये तय करता है कि दावा करने वाला व्यक्ति सही है या नहीं। इसके लिए बैंक में कई दस्तावेज जमा करवाने पड़ते हैं, और साथ ही काफी कागजी कार्रवाई भी करनी पड़ती है। इसलिए हमेशा अपने बैंक खाते में नॉमिनी जोड़ना चाहिए, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *