#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

अब कैलिफोर्निया में नहीं रहेंगे स्पेसएक्स और X के मुख्यालय, इस कानून से नाराज होकर मस्क ने उठाया बड़ा कदम

61

दिग्गज अरबपति कारोबारी एलन मस्क आए दिन सुर्खियों में रहते हैं। अब वह अपनी दो कंपनी स्पेसएक्स और एक्स को लेकर चर्चाओं में आ गए हैं। दरअसल, उन्होंने अपनी इन दोनों कंपनियों के मुख्यालय को कैलिफोर्निया से हटाकर टेक्सास ले जाने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया मंच एक्स पर दी।
इन शहरों में होगा एक्स और स्पेसएक्स का मुख्यालय
एलन मस्क ने मंगलवार को स्पेसएक्स के मुख्यालय और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को कैलिफोर्निया से टेक्सास स्थानांतरित करने का एलान किया। उन्होंने बताया कि स्पेसएक्स का मुख्यालय फिलहाल कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में बना हुआ है। इसे अब टेक्सास के स्टारबेस में स्थापित किया जाएगा। वहीं एक्स का मुख्यालय अब सैन फ्रांसिस्को में नहीं रहेगा। उसे यहां से हटाकर ऑस्टिन ले जाया जाएगा। मस्क के अनुसार, इस फैसले के पीछे का कारण कैलिफोर्निया में हाल ही में पारित किया गया कानून था, जिस पर सोमवार को गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने हस्ताक्षर किया था। इस कानून के मुताबिक, स्कूल के नियमों के तहत अब शिक्षक और स्टाफ बच्चे की लैंगिक पहचान और लैंगिक पसंद को लेकर माता-पिता समेत किसी को भी बिना बच्चे की मर्जी के नहीं बता सकते। कानून के समर्थकों का कहना है कि यह उन एलजीबीटीक्यू छात्रों की सुरक्षा में मदद करेगा जो ऐसे घरों में रहते हैं, जहां उनका सम्मान नहीं होता है। मगर विरोधियों का कहना है कि यह स्कूलों की माता-पिता के साथ अधिक पारदर्शी होने की क्षमता में बाधा पैदा करेगा। मस्क ने कहा कि इस कानून और इससे पहले आए कई अन्य कानूनों के कारण स्पेसएक्स अब अपना मुख्यालय हॉथोर्न से स्टारबेस में स्थानांतरित करेगा। उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने करीब एक साल पहले गवर्नर न्यूजॉम को यह स्पष्ट कर दिया था कि इस तरह के कानून परिवारों और कंपनियों को अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए कैलिफोर्निया छोड़ने के लिए मजबूर करेंगे।’ उन्होंने कहा कि इसलिए ही एक्स का मुख्यालय ऑस्टिन में ले जाया जाएगा।
पहले भी कर चुके हैं बदलाव
गौरतलब है, यह पहली बार नहीं है, जब एलन मस्क ने अपनी किसी कंपनी को कैलिफोर्निया से बाहर ले जाने का फैसला किया है। साल 2021 में टेस्ला ने अपने कॉर्पोरेट मुख्यालय को कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो से हटाकर टेक्सास के ऑस्टिन में स्थानांतरित कर दिया था। इसके अलावा, मस्क ने अपना घर कैलिफोर्निया से हटाकर टेक्सास में बना लिया था।