#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

अब जल्द बिना कार्ड के निकाल सकेंगे एटीएम से पैसे, आरबीआई ने लागू कर दिया नया नियम

227

अगर आप एटीएम पर पैसे निकालने जा रहे हैं और अपना कार्ड घर पर ही भूल आए हैं, तो परेशान न हों, अब बिना कार्ड के भी आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कार्ड-लैस कैश निकासी को लेकर नियम जारी कर दिए हैं। यह सुविधा जल्द ही देश के सभी बैंक और एटीएम मशीनों में शुरू हो जाएगी।

आरबीआई ने सकुर्लर जारी किया

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने बीते 19 मई, 2022 को सर्कुलर जारी कर सभी बैंकों को यह सुविधा जल्द शुरू करने के लिए निर्देशित किया है। यह सुविधा हर दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। दरअसल, आठ अप्रैल 2022 को संपन्न हुई एमपीसी की बैठक में इस सुविधा को लेकर रिजर्व बैंक की ओर से एलान किया गया था। आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि लगातार बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड और एटीएम पर कार्ड क्लोनिंग जैसी घटनाओं से आम जनता को नुकसान न हो इसे देखते हुए डिजिटल ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से ये नया नियम लाया जा रहा है।

यूपीआई के जरिए कर सकेंगे निकासी

कार्ड-लैस कैश निकासी सुविधा के तहत अब यूपीआई की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए ही पैसे निकाले जा सकेंगे। यहां बता दें कि कुछ चुनिंदा बैंक पहले से ही अपने ग्राहकों को ये कार्डलैस सुविधा मुहैया करा रही है। लेकिन, अब आरबीआई के सकुर्लर जारी करने के बाद जल्द ही सभी बैंकों को ये सुविधा अपने एटीएम पर देनी होगी। इस सिस्टम के जरिए मोबाइल पिन जनरेट करना होगा। कैश लेस कैश निकासी सुविधा में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा होगा। यह सुविधा सिर्फ खुद से पैसा निकालने पर रहेगी। इसके साथ ही ट्रांजैक्शन लिमिट भी तय होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह की लेने-देन की सीमा 5 हजार से 10 हजार रुपये है।

खाताधारकों की पहचान होगी प्रमाणित

गौरतलब है कि आरबीआई की ओर से इस सुविधा का एलान करते हुए बताया गया था कि सभी बैंकों और इनके पूरे एटीएम नेटवर्क्स/ऑपरेटर्स में कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव रखा गया है। इस सुविधा के माध्यम से जब एटीएम से कोई व्यक्ति पैसे निकालेगा तो उस खाताधारक की पहचान यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के इस्तेमाल के जरिए प्रमाणित हो सकेगी। ऐसे में धोखाधड़ी के मामले कम होंगे।

लगातार बढ़ रहे धोखाधड़ी के मामले

एटीएम के जरिए पैसे निकालने जाने वाले लोगों के साथ होने वाली धोखाधड़ी के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। केंद्रीय बैंक आरबीआई के मुताबिक बिना कार्ड के पैसों की निकासी से स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस टैंपरिंग जैसे फर्जीावाड़े को रोकने में मदद मिलेगी। ये बड़ी वजह है कि केंद्रीय बैंक कार्डलैस कैश निकासी सुविधा को बढ़ाने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *