#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

उपभोक्ताओं को राहत, जरूरी वस्तुएं खरीदने के लिए करना होगा कम खर्च; अर्थव्यवस्था को मिलेगा सहारा

30

लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आम उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के आम बजट में कई आयातित उत्पादों पर लगने वाले सीमा शुल्क में कटौती की है। इसका मकसद लग्जरी और जरूरी आयातित उत्पादों को अधिक सस्ता करना है। इस कदम से न सिर्फ मांग-खपत बढ़ेगी बल्कि अर्थव्यवस्था को भी सहारा मिलेगा। सोना और चांदी पर लगने वाले सीमा शुल्क को 15 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी किया गया है। इससे सोना और चांदी खरीदना सस्ता हो जाएगा। अभी 22 कैरेट सोने के आभूषण खरीदने पर 68,500 रुपये चुकाने पड़ते हैं। इसमें 15 फीसदी यानी 10,275 रुपये सीमा शुल्क जुड़ा रहता है। अब यही आभूषण खरीदने के लिए आपको 6 फीसदी की दर से सिर्फ 4,110 रुपये सीमा शुल्क देना पड़ेगा। इस तरह, करीब 6,165 रुपये बचेंगे। इसी प्रकार, एक किलोग्राम चांदी खरीदने पर भारी बचत होगी।

प्लैटिनम : प्लैटिनम पर सीमा शुल्क को 15.4 फीसदी से घटाकर 6.4 फीसदी कर दिया गया है। इस कटौती के बाद 2.46 लाख रुपये के डीबीयर्स प्लैटिनम बैंक की 19,000 रुपये घट जाएगी। यानी इस बैंड के लिए आपको सिर्फ 2.27 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

मोबाइल फोन : मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क को 20 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया है। इस कटौती के बाद जिस मोबाइल फोन को खरीदने के लिए पहले 60,000 रुपये (12,000 रुपये सीमा शुल्क) खर्च करने पड़ते थे, उसके लिए अब सिर्फ 57,000 रुपये (9,000 रुपये सीमा शुल्क) खर्च करने होंगे। इस तरह, सीमा शुल्क के मोर्चे पर कुल 3,000 रुपये की बचत हुई। मोबाइल फोन की तरह चार्जर पर सीमा शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की गई है। अब आपको 20 फीसदी की जगह 15 फीसदी ही सीमा शुल्क देना होगा। जिस आईफोन चार्जर के लिए आप पहले 7,500 रुपये खर्च करते थे, इस कटौती के बाद यह सिर्फ 7,162 रुपये  में मिल जाएगा।

कैंसर की दवाइयां : कैंसर की तीन दवाइयों पर सीमा शुल्क हटाकर इससे पीड़ित लोगों को बजट में बड़ी राहत दी गई है। इससे फेंफड़े के कैंसर की जो दवाई पहले 2.04 लाख रुपये की आती थी, वह अब करीब 19,000 रुपये सस्ती हो जाएगी।

नेचुरल बालू : अगर आप घर बनाना चाहते हैं और उसमें आयातित नेचुरल बालू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अब इसके लिए कम खर्च करना पड़ेगा। सरकार ने आयातित नेचुरल बालू पर सीमा शुल्क से मुक्त कर दिया है। इस कटौती के बाद 20 टन आयातित नेचुरल बालू 48,000 रुपये की जगह 45,500 रुपये का पड़ेगा।