#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

‘कई और देशों में UPI के और बढ़ने की संभावना’, शक्तिकांत दास बोले- भविष्य में इसका अंतरराष्ट्रीयकरण होगा

36

भारतीय  रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि कई और देशों में यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) बढ़ेगा। महाराष्ट्र के पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचे आरबीआई गवर्नर ने कहा कि क्यूआर कोड और तेज भुगतान प्रणालियों के लिंकेज के माध्यम से यूपीआई पहले से ही कई देशों में मौजूद है, और कई अन्य देशों के साथ चर्चा चल रही है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया, ”हमें उम्मीद है कि भविष्य में यह वैश्विक स्तर पर और बढ़ेगा तथा इसका अंतरराष्ट्रीयकरण होगा।” बुधवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में बोलते हुए दास ने कहा था कि इस दिशा में भूटान, नेपाल, श्रीलंका, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, मॉरीशस, नामीबिया, पेरू, फ्रांस और कुछ अन्य देशों के साथ स्वीकृति के लिए पहले ही उल्लेखनीय प्रगति हो चुकी है। ये भुगतान  RuPay कार्ड और यूपीआई नेटवर्क के माध्यम से होंगे। उन्होंने कहा, ये प्रयास दुनिया भर में भारत की पहलों को अपनाने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों को रेखांकित करते हैं।

UPI इस्तेमाल करते समय सावधानी भी जरूरी 
यूपीआई आने के बाद देश के डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव आया है। एक समय था जब देश की एक बड़ी आबादी डिजिटल पेमेंट के नाम से घबराती थी। वहीं यूपीआई आने के बाद आज के समय एक छोटे दुकानदार से लेकर बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां यूपीआई नेटवर्क के साथ जुड़ी हुई हैं। हर साल यूपीआई से होने वाले डिजिटल ट्रांजैक्शन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। एक तरफ यूपीआई आने के बाद जहां लेनदेन की प्रक्रिया काफी आसान हुई है। वहीं यूपीआई फ्रॉड से जुड़े फ्रॉड के मामले भी लगातार सामने निकलकर आते रहे हैं। अगर आप भी यूपीआई से लेनदेन करते हैं, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है।