#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

छोटी काशी में 150 करोड़ से शिवधाम का होगा सौंदर्यीकरण, देश का दूसरा सबसे ऊंचा शिवलिंग बनेगा

7

छोटी काशी मंडी में 150 करोड़ रुपये से एशियन विकास बैंक (एडीबी) शिवधाम का सौंदर्यीकरण करेगा। ड्रीम प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का काम एडीबी को सौंपा है। इस पैसे से अधोसंरचना का विकास होगा। चरण एक पूरा होने के बाद दूसरे का टेंडर होगा। इस परियोजना का निर्माण साढ़े नौ हेक्टेयर क्षेत्र में किया जा रहा है। दूसरे चरण में 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृतियों का सौंदर्यीकरण, शिवस्मृति म्यूजियम, ओरिएंटेशन सेंटर, हर्बल गार्डन, नक्षत्र वाटिका, एमफी थियेटर का निर्माण होगा। इसके साथ में मानसरोवर कुंड, मोक्ष पथ, बिल्वपत्र कुंड तथा वाटर पार्क परिसर (फाउंटेन), लाइट एंड साउंड, रेस्टोरेंट, ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली सड़कें, सैकड़ों गाड़ियों के लिए पार्किंग की सुविधाएं विकसित की जाएगी। अब दो साल बाद शिवधाम के पहले चरण का काम भी शुरू होने वाला है। इसको लेकर पर्यटन निगम ने शनिवार को 29 करोड़ के प्रोजेक्ट का नए सिरे से टेंडर किया। इसमें तीन लोगों ने टेंडर भरे हैं। पर्यटन विकास निगम के प्रबंध राजीव कुमार ने बताया कि टेंडर इसी हफ्ते आवंटित किए जाएंगे। निर्माण कंपनी को शिवधाम के बचे 70 फीसदी काम को डेढ़ साल में पूरा करने का लक्ष्य दिया जाएगा।

देश का दूसरा सबसे ऊंचा शिवलिंग बनेगा

देश में सबसे ऊंचा शिवलिंग केरल के तिरुवनंतपुरुम में माहेश्वरम श्रीशिवा पार्वती मंदिर में है। इसकी ऊंचाई 111.2 फीट है। इससे कम 108 फीट का शिवलिंग भूतेश्वर महादेव मंदिर छत्तीसगढ़ में है। मंडी के शिवधाम में 108 फीट ऊंचा शिवलिंग बनेगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना से मंडी देश-दुनिया की धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन मानचित्र पर उभरेगा। प्रोजेक्ट के पहले चरण का काम हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) करवा रहा है। तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 27 फरवरी, 2021 को कंगनीधार (मंडी) में शिवधाम ड्रीम प्रोजेक्ट शिलान्यास किया था। एचपीटीडीसी ने पहले चरण के करीब 50.22 करोड़ के शिवधाम प्रोजेक्ट का काम महाराष्ट्र की कंपनी को दिया था। इसके बाद एक साल में यहां पांच ज्योतिर्लिंगों का आधारभूत ढांचा तैयार किया गया। इसके अलावा सात ज्योतिर्लिंग के मंदिरों के भवनों का 30 फीसदी काम किया गया। साल 2022 में निर्माणाधीन कंपनी के खिलाफ अनियमितताएं पाई गईं। तब से निर्माण पर रोक लगी है।