#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव पर आरोप तय, बच्चों के यौन शोषण, ड्रग तस्करी जैसे गंभीर आरोप

15

फ्रांस के न्यायाधीशों ने मैसेजिंग एप टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव पर अपने प्लेटफॉर्म पर आपराधिक गतिविधियों को अनुमति देने के मामले में आरोप तय किए गए हैं। न्यायाधीशों ने पावेल को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया, लेकिन प्रारंभिक जांच जारी रहने तक फ्रांस छोड़ने पर रोक लगा दी। पावेल को शनिवार को ही पेरिस के बे बॉर्गेट हवाई अड्डे के बाहर हिरासत में लिया गया था। चार दिनों की पूछताछ के बाद पावेल को बुधवार को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जमानत मिल गई। गिरफ्तारी के बाद से ही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्षधर और सत्तावादी सरकारें डुरोव के बचाव में बोल रही हैं। इस मामले ने ऑनलाइन अवैध गतिविधि पर पुलिस की चुनौतियों और रूस में जन्मे डुरोव की असामान्य जीवनी और कई पासपोर्ट की ओर भी ध्यान आकर्षित किया है। इस साल की शुरुआत में शुरू की गई व्यापक जांच के तहत डुरोव को शनिवार को पेरिस के बाहर ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था और चार दिनों की पूछताछ के बाद बुधवार को रिहा कर दिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेरिस अभियोजक कार्यालय के एक बयान के अनुसार, न्यायाधीशों ने पावेल ड्यूरोव पर प्रारंभिक आरोप दायर किए और उन्हें 50 लाख यूरो की राशि पर जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया। हालांकि जजों ने पावेल को सप्ताह में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने और जांच में सहयोग देने का भी निर्देश दिया। आरोप है कि टेलीग्राम एप का इस्तेमाल बाल यौन शोषण सामग्री और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए किया जा रहा है। टेलीग्राम प्रबंधन पर आरोप है कि उसने जांचकर्ताओं के साथ आरोपों से संबंधित दस्तावेज साझा करने से इनकार कर दिया और जांच में भी सहयोग नहीं किया।

फ्रांस में इस आधार पर टेलीग्राम के खिलाफ दर्ज किया गया था मामला
फ्रांसीसी कानून के तहत जजों द्वारा प्रारंभिक आरोप तय करने का मतलब है कि मजिस्ट्रेट के पास यह मानने का ठोस कारण है कि अपराध किया गया है, लेकिन अब आगे की जांच के लिए समय दिया गया है। वहीं ड्यूरोव के वकील ने कहा किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किए जा रहे अपराधों के लिए प्लेटफॉर्म के मालिक या प्लेटफॉर्म को आपराधिक कृत्यों में फंसाया जाना बेतुका है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बच्चों के खिलाफ अपराधों के आरोपियों के डेटा की जांच के लिए टेलीग्राम से मदद मांगी थी, लेकिन टेलीग्राम ने कथित तौर पर जांच में सहयोग से इनकार कर दिया था। जिसके बाद फ्रांस की सरकार ने टेलीग्राम के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू की थी।