#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

त्रिकोणीय होगा विधान परिषद का चुनाव, 26 नवंबर को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन

623

मुंबई
मुंबई महानगरपालिका के जरिए भरे जाने वाली विधान परिषद की 2 सीटों के लिए होने वाला चुनाव त्रिकोणीय हो सकता है। कांग्रेस के नगरसेवक सुरेश कोपरकर ने मंगलवार को नामांकन भरने के आखिरी दिन आखरी वक्त में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। हालांकि, उनके नामांकन में प्रस्तावक और अनुमोदक के रूप में कांग्रेस के नगरसेवकों की ही हस्ताक्षर हैं।

26 को होगा फैसला

26 नवंबर को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है, अगर इसके बाद भी कोपरकर चुनाव मैदान में बने रहे तो फिर निर्विरोध निर्वाचन का रास्ता बंद हो जाएगा और विधान परिषद की 2 सीटों के लिए बीएमसी में वोटिंग करानी पड़ेगी।

गुप्त मतदान होगा
उल्लेखनीय है कि विधान परिषद चुनाव के लिए गुप्त मतदान होना है। ऐसे में, अगर त्रिकोणीय मुकाबला होता है, तो नगर सेवकों के खरीद-फरोख्त की संभावना बढ़ जाती है। बीजेपी उम्मीदवार राजहंस सिंह और शिवसेना के उम्मीदवार सुनील शिंदे दोनों ही मजबूत उम्मीदवार हैं। दोनों ही पार्टियों के पास अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए नगरसेवकों के पर्याप्त वोट भी हैं। इसीलिए पहली नजर में तो दोनों ही उम्मीदवारों को कोई खतरा नजर नहीं आता, क्योंकि जीत के लिए 77 वोट चाहिए।

सभी तरफ से मोर्चाबंदी
मंगलवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में कोपरकर द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने के बाद नगरसेवकों की मोर्चाबंदी शुरू हो गई है। राजहंस सिंह बीजेपी के 83 नगरसेवकों के अलावा अन्य पार्टियों के नगरसेवकों के अतिरिक्त वोट जुगाड़ने में लगी है। वहीं, शिवसेना भी इस कोशिश में है की अपने नगरसेवकों के संख्या बल से ज्यादा वोट जुगाड़े जा सकें। ऐसे में, कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुरेश कोपरकर की जीत का गणित तभी सफल हो सकता है, जब उन्हें कांग्रेस, एनसीपी, सपा और एमआईएम के सभी नगरसेवकों के वोट मिलें। साथ में, शिवसेना के अतिरिक्त वोट मिलें। कुछ बीजेपी नगरसेवकों के वोट भी मिलें और कुछ दूसरी वरीयता के वोट भी उन्हें मिले।

16 से 23 नवंबर तक नामांकन

24 को नामांकन पत्रों की जांच

26 नवंबर तक नाम वापसी

10 दिसंबर को मतदान

14 दिसंबर को मतगणना

बीएमसी में वोटों की स्थिति
पार्टी वोट

शिवसेना 99

बीजेपी 83

कांग्रेस 30

एनसीपी 08

सपा 06

मनसे 01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *