#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

पूज्य मोरारी बापू की निश्रा में पद्मश्री कवि काग बापु ट्रस्ट द्वारा कागोत्सव का आयोजन

1012

सौराष्ट्र के सुप्रसिद्ध चारण कवि, पद्मश्री दुला भाया काग काग की ४४वीं पुण्यतिथि पर, उन की जन्मभूमि और कर्मभूमि काग धाम – मजादर गांव – में पूज्य मोरारी बापू की निश्रा में १७ मार्च को “काग उत्सव” मनाया जाएगा। मोरारी बापू की प्रेरणा से ही – २००२ से, इस त्रिविध कार्यक्रम का आयोजन आरंभ हुआ। कवि काग बापु की वंदना के लिए, प्रति वर्ष फाल्गुन मास की शुक्ल चतुर्थी – उन की पुण्यतिथि- पर इस कार्यक्रम का आयोजन होता है। सबसे पहले – दोपहर के भोजन के पश्चात्- कवि काग जहां रहते थे, उसी निवास स्थान के सामने – गांव के रामजी मंदिर के मैदान में, दोपहर तीन बजे से छह बजे तक प्रवचन माला के १७ वें सोपान आरंभ होगा। जिसमें लोक साहित्य- चारणी साहित्य के दो विद्वान काग बापू के जीवन – कवन के संदर्भ में वक्तव्य देते है। इस साल गुजरात के सुप्रसिद्ध एवं वरिष्ठ लोक साहित्यकार पद्मश्री भीखुदानभाइ गढवी और सुप्रसिद्ध हास्यकार सर्वश्री शाहबुद्दीनभाइ राठौड़, कवि काग और काग साहित्य के संदर्भ में अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षावीद् श्री बलवंत जानी करेंगे। तत्पश्चात् मोरारीबापू भी अपने वक्तव्य से कागबापु की शब्द-वंदना करेंगे।
कार्यक्रम का दूसरा हिस्सा, सायं काल के भोजन के बाद रात नव बजे से – उसी स्थान पर आरंभ होगा। जिन्होंने अपने जीवन काल में लोक साहित्य की किसी भी धारा में अपना योगदान दिया हो, ऐसे लोक साहित्य- चारणी साहित्य के दो दिवंगत महानुभाव की “काग एवॉर्ड” से वंदना की जाएगी। इस साल २०२१ का यह सन्मान स्वर्गीय श्री गीगा भाई बारोट और स्वर्गीय श्री मनु भाई गढवी को दिया जा रहा है। दोनों दिवंगत महानुभाव की ओर से उसके परिवार-जन, इस एवार्ड के रूप में दी जा रही श्रद्धांजलि का स्वीकार करेंगे। इसके अलावा, वर्तमान समय के चार महानुभाव को – अपने अपने क्षेत्र में योगदान के लिए – इस एवॉर्ड से विभूषित किये जाएंगे। लोक साहित्य-संशोधन के लिए सर्व श्री बलवंत जानी को, चारणी साहित्य के गायन और कथन के लिए श्री योगेश बक्षा को, लोक साहित्य के गायन के लिए सुश्री काशीबेन गोहिल को और राजस्थानी चारणी साहित्य में अपने प्रदान के लिए राजस्थान के सर्वश्री नाहर सिंह जसोल को काग एवॉर्ड से विभूषित किए जाएंगे। सभी सन्मानित महानुभाव को सूत्र माला शॉल, प्रशस्ति पत्र एवं ५०, ००० रुपए की धनराशि से सम्मानितन किए जाएंगे। एवॉर्ड प्रदान करने के बाद पूज्य मोरारी बापू प्रासंगिक आशीर्वादक उद्बोधन करेंगे। कार्यक्रम के तीसरे चरण का आरंभ होगा। जिसमें कच्छ- काठियावाड़-गुजरात के बहुत सारे नामी – अनामी लोक कलाकार कवि काग के रचे हुए लोकगीत- भजन- दोहा – छंद – चारणी साहित्य की प्रस्तुति करेंगे। पूज्य बापू भी लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इस साल काग बापू की ४४ मी पूर्ण तिथि है। २००२ से आरंभ हुई एवॉर्ड प्रदान करने की श्रंखला में, यह २० वां समारंभ है। लोक साहित्य के क्षेत्र में “पद्मश्री कवि कागबापु ट्रस्ट” द्वारा, पूज्य मोरारी बापू के वरद एवं पावन कर कमल से दिये जाने वाला यह बहुत ही प्रतिष्ठित सन्मान माना जाता है। मोरारी बापू से आरंभ हुई और आपकी निश्रा में ही संपन्न हो रही, लोकधारा की इस पवित्र गंगा में श्रवण-गान करने हेतु राज्य के बहुत सारे कलाकार, मर्मज्ञ और कलारसिक श्रोता उपस्थित रहते है। काग परिवार से, काग बापु के पौत्र श्री बाबुभाइ और उनका परिवार सौराष्ट्र की आतिथ्य भावना का भली भांति निर्वहन करते है।

40 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *