#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

बढ़ती महंगाई के बीच खाद्य तेल की कीमतों आ सकती है गिरावट, सरकार के इस कदम से जागी उम्मीद

189

देश में महंगाई की मार के बीच पेट्रोल और डीजल के साथ ही खाद्य तेल के दामों में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। लेकिन, अब आम जनता को ईंधन की कीमतों पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद सरकार ने एक और कदम उठाया है, जिससे जनता को राहत मिलेगी।

दो साल के लिए कस्टम ड्यूटी खत्म

खाने के तेल की कीमतों को लेकर मंगलवार को केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया। सरकार ने 20 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन तेल और सूरजमुखी तेल के आयात पर दो साल के लिए कस्टम ड्यूटी और एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस खत्म करने का फैसला किया है। जो कि फिलहाल तक पांच फीसदी की दर से लगता था।

खुदरा कीमतों में आएगी कमी

सरकार के इस एलान से देश में खाने के तेल की कीमतें कम होने की उम्मीद है। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, तेलों के आायात पर दी गई छूट 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगी। वित्त मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार सालाना 20 लाख टन कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में आयात शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

महंगाई में खाद्य तेलों की प्रमुख हिस्सेदारी

देश में खुदरा महंगाई दर आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है। बीते दिनों सरकार की ओर से जारी आंकड़ों को देखें तो खुदरा महंगाई का आंकड़ा 7.79 फीसदी पर पहुंच गया है। यहां बता दें कि महंगाई में खाद्य तेल की प्रमुख हिस्सेदारी होती है और बीते कुछ महीनों में खाद्य तेलों के खुदरा दाम में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। सरकार के इस कदम पर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा है कि यह फैसला उपभोक्ताओं को राहत देने वाला है।

इंडोनेशिया से आई खुशखबरी
इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात से बैन 23 मई को ही हटा दिया है। वहां से लगभग दो लाख टन कच्चा पाम ऑयल भारत के लिए भेजा गया है। ऐसे में भारत में पाम ऑयल की उपलब्धता बढ़ेगी, जिससे बाकी खाने के तेलों की कीमतें कम हो जाएंगी। बीते 28 अप्रैल को इंडोनेशिया ने पाम ऑयल निर्यात पर बैन लगाया था। इंडोनेशिया से भेजा गया शिपमेंट 15 जून तक उपलब्ध होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *