#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

भारतीयों के होश उड़ा देगी ये रिपोर्ट! हर 3 में से 1 घरेलू पीसी यूजर पर मंडरा रहा ये अदृश्य खतरा, सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर भी बेअसर

682

डिजिटल सिक्योरिटी और प्राइवेसी प्रोवाइडर अवास्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग एक तिहाई (28.22 प्रतिशत) पीसी घरेलू उपयोगकर्ताओं को साइबर हमलों का उच्च जोखिम है।

अवास्ट की लेटेस्ट ग्लोबल पीसी रिस्क रिपोर्ट में उपयोगकर्ताओं द्वारा उन्नत ‘खतरों का सामना करने की संभावना पर भी ध्यान दिया गया – अधिक परिष्कृत या पहले कभी नहीं देखे गए खतरों के रूप में परिभाषित, सुरक्षा सॉफ़्टवेयर में शामिल सामान्य सुरक्षा तकनीकों को बायपास करने के लिए डिज़ाइन किया गया, जैसे कि हस्ताक्षर, अनुमान, अनुकरणकर्ता, URL फ़िल्टरिंग , और ईमेल स्कैनिंग।

भारतीय घरेलू यूजर्स का जोखिम अनुपात 5.78% है

इस प्रकार के खतरे के लिए, भारतीय घरेलू उपयोगकर्ताओं का जोखिम अनुपात 5.78 प्रतिशत है, जो वैश्विक औसत से अधिक है। दुनिया भर के घरेलू उपयोगकर्ताओं के पास किसी भी प्रकार के पीसी मैलवेयर का सामना करने की 29.39 प्रतिशत संभावना है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। मध्य पूर्व, एशिया, अफ्रीका और पूर्वी यूरोप जैसे अधिक संघर्षपूर्ण सामाजिक-राजनीतिक स्थितियों वाले भौगोलिक क्षेत्रों को ऑनलाइन दुनिया में भी अधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है।

इंटरनेट कई लोगों के लिए एक ‘जीवन रक्षक’ रहा है
अवास्ट में थ्रेट इंटेलिजेंस के निदेशक मिशल सलात ने एक बयान में कहा- “सभी मैलवेयर हमलों के लिए दुनिया भर में जोखिम अनुपात बढ़ गया है, और हम देख सकते हैं कि भारत कोई अपवाद नहीं है। महामारी में, इंटरनेट कई लोगों के लिए एक ‘जीवन रक्षक’ रहा है। लॉकडाउन में इंटरनेट ने उन्हें प्रियजनों के साथ जुड़े रहने के लिए सशक्त बनाया गया है ताकि वे वर्चुअल वर्कआउट सेशन में भाग ले सके, गेट टूगेदर, क्लासेस और वर्क रिमोटली कर सकें।”

संकट में सक्रिय हुए साइबर अपराधी
सलात ने आगे कहा कि- “साइबर अपराधियों ने भी इस पर ध्यान दिया है, और इसलिए हमने विभिन्न प्रकार के अनुरूप अभियानों को ऑनलाइन गतिविधियों में वृद्धि का लाभ उठाते हुए देखा है, जैसे कि कोविड -19 संबंधित हमले, सेक्सटॉर्शन अभियान, स्पाईवेयर और रैंसमवेयर।” इस रिपोर्ट में शामिल डेटा अवास्ट के खतरे का पता लगाने वाले नेटवर्क से इकट्ठा किया गया है, और एक डेटा स्नैपशॉट का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे अवास्ट ने 16 मार्च और 14 अप्रैल, 2021 के बीच अपने पीसी उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के खतरों के साथ बनाया है।

15 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *