#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

भोजन लेने के लिये लगती है एक किमी लंबी लाइन

568

भिवंडी ।एम हुसेन। भिवंडी के अजय नगर क्षेत्र नानी-नाना पार्क के पास स्थित श्री समस्त जैन महासंघ द्वारा वितरित किये जा रहे भोजन के पैकेट को लेने के लिये मजदूरों की लंंबी लाइन लगभग एक किमी तक लगती है। जिसमें भारी संख्या में महिलायें एवं मजदूर रहते हैं,लाइन में लगने वाले प्रत्येक मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से सावधानी के लिये जैन महासंघ के कार्यकर्ताओं द्वारा भोजन वितरित करने से पहले स्वंय को सेनेटाइज करके हाथ में ग्लब्ज लगाकर दिया जाता है। इसी प्रकार भोजन लेने वाले जहां सामाजिक अंतर का ध्यान देकर खड़े होते हैं, वहीं भोजन का पैकेट देने से पहले जैन महासंघ के कार्यकर्ताओं द्वारा मजदूरों का हाथ भी सेनेटाइज कराया जाता है।
श्री समस्त जैन महासंघ के संयोजक अशोक जैन ने बताया कि नानी-नाना पार्क के सामने दोपहर एवं सायंकाल दोनों समय मजदूरों एवं जरूरत मंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है। जिसमें जरूरत के अनुसार अधिकांश मजदूरों विशेष रूप से महिलाओं को दो पैकेट भोजन दिया जाता है ।उन्होंने बताया कि मजदूरों द्वारा सामाजिक अंतर का पालन करने के कारण यहां लगभग एक किलोमीटर की लाइन लगती है । 11 बजे भोजन लेने के लिये मजदूर सुबह 9 बजे से ही लाइन में लग जाते हैं,लाइन में लगने वाले प्रत्येक मजदूरों को भोजन जरूर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि भोजन में चावल-सब्जी, चना मसाला-चावल,पुलाव सहित प्रतिदिन बदल-बदलकर भोजन दिया जाता है।जिसके लिये मजदूर सुबह से ही लाइन में लग जाते हैं।अशोक जैन ने बताया कि प्रत्येक दिन डेढ़ हजार पैकेट सुबह और डेढ़ हजार पैकेट सायं भोजन वितरित किया जाता है। लाइन में लगने वाले लगभग 800 मजदूरों को आधे घंटे के अंदर भोजन उपलब्ध करा दिया जाता है। उसके बाद मंगतपाड़ा, मीठपाड़ा,कोंबड़पाड़ा,सोनाले,रामनगर,कटईबाग़,ठाकुरपाड़ा,पद्मानगर,तलवली नाका एवं फेनेगांव सहित अन्य क्षेत्रों में मजदूरों की मांग के अनुसार भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।
बतादें कि भोजन लेने के लिये सुबह से लाइन में लगने वाले मजदूर कड़ी धूप से बचने के लिये अपना चप्पल एवं पत्थर आदि लाइन लगाकर आसपास छाया में खड़े हो जाते हैं और भोजन लेते समय सामाजिक अंतर का बराबर ध्यान देते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *