#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

लोन लेना महंगा: एक के बाद एक बैंक दे रहे ग्राहकों को झटका, एसबीआई से एचडीएफसी तक ने MCLR में किया इतना इजाफा

498

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अचानक रेपो दरों में बढ़ोतरी क्या की, देश के सभी बैंकों ने एक के बाद अपने ग्राहकों को झटका देना शुरू कर दिया। तमाम बड़े बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेडिंग रेट यानी एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। इस सूची में एसबीआई से लेकर एचडीएफसी बैंक तक और बैंक ऑफ बड़ौदा से लेकर यस बैंक तक, सभी ग्राहकों पर बोझ बढ़ा दिया है। यानी होम, ऑटो से लेकर पर्सनल तक हर लोन महंगा हो गया है।

एमसीएलआर में बढ़ोतरी का असर

बैंकों ने किया एमसीएलआर में इजाफा।
पहले समझ लेते हैं कि आखिर ये एमसीएलआर है क्या और किस तरह इसका असर पड़ता है। तो आपको बता दें कि इस दर (MCLR) को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुरू किया है। इस दर के तय होने पर इससे कम रेट पर कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को लोन नहीं दे सकता है। आमतौर पर इससे ज्यादा दर पर ही बैंक लोन मुहैया कराते हैं। इस दर में इजाफा होने से लोन भी महंगा हो जाता है और ईएमआई में भी इजाफा होता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया झटका

बैंक ऑफ बड़ौदा।
सबसे ताजा वृद्धि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने की है। नीतिगत रेपो दर में वृद्धि के बीच मंगलवार को बीओबी ने अपनी कर्ज दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। बैंक की ओर से शेयर बाजारों को दी गई सूचना में बताया गया है कि विभिन्न समयावधि पर आधारित लोन पर एमसीएलआर में बढ़ोतरी का असर होगा और बढ़ी हुई दरें 12 मई से प्रभावी मानी जाएंगी।

एचडीएफसी से लोन लेना महंगा

एचडीएफसी बैंक।
एचडीएफसी बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.25 फीसदी या 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। नई दरें सात मई से लागू हो गई हैं। वृद्धि के बाद एक वर्षीय एमसीएलआर को संशोधित कर 7.50 फीसदी कर दिया गया है। एक दिन अवधि के लिए एमसीएलआर 7.15 फीसदी है।

एसबीआई ने किया 0.10 फीसदी इजाफा

एसबीआई।
भारतीय स्टेट बैंक ने भी बीते सोमवार को ग्राहकों को झटका देते हुए एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया था। ये बढ़ी हुई दरें 15 अप्रैल से प्रभावी मानी गई हैं। इस बदलाव के बाद एक रात की अवधि से तीन महीने तक के लिए एलसीएलआर की दरें 6.65 फीसदी की जगह 6.75 फीसदी हो जाएंगी। वहीं छह माह के लिए बढ़क 7.05 और एक साल के लिए एमसीएलआर 7.10 फीसदी होगा। दो और तीन साल के लिए इस वृद्धि के साथ एमसीएलआर क्रमश: 7.30 और 7.40 फीसदी होगा।

कैनरा-एक्सिस बैंक ने बढ़ाईं दरें

कैसरा-एक्सिस बैंक।
कैनरा बैंक ने रेपो दर से जुड़ीं दरों (आरएलएलआर) को बढ़ाकर 7.30 फीसदी कर दिया है। ये नई दरें सात मई से लागू कर दी गई हैं। इसके अलावा, कैनरा बैंक ने एमसीएलआर की दरों को भी बढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दिया है। बैंक ने कहा कि नई दरें नए ग्राहकों पर लागू होंगी। पुराने ग्राहकों पर इसका कोई असर नहीं होगा। इसके अलावा एक्सिस बैंक ने भी एमसीएलआर में पांच बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। ये दरें 18 अप्रैल से लागू हो गई हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने उठाया कदम

बैंक ऑफ महाराष्ट्र।
अपने ग्राहकों पर कर्ज का बोझ बढ़ाने वाले बैंकों की सूची में बैंक ऑफ महाराष्ट्र का नाम भी शामिल है। बैंक ने सभी अवधि वाले एमसीएलआर में 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इससे नई दर बढ़कर 7.40 फीसदी हो गई है, जो सात मई से लागू है। अब एक साल की एमसीएलआर की दर 7.25 से बढ़कर 7.40% हो गई है। अन्य अवधि वाले कर्ज की दर 6.85-7.30 फीसदी के बीच रहेगी। इसके अलावा करूर वैश्य बैंक ने भी ब्याज दर 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.45 फीसदी कर दी है।

यहां भी महंगा हुआ लोन

इंडियन ओवरसीज बैंक।
इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी रेपो रेट से जुड़ी ब्याज दर को बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दिया है। इस बैंक की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक, नई दरें 10 मई से लागू हैं। अब इसी दर पर ग्राहकों को कर्ज मिलेगा। इसके अलावा पिछले दिनों यस बैंक ने भी सभी लोन टेन्योर के लिए लोन रेट्स यानी एमसीएलआर की सीमांत लागत में 10-15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। एय बैंक की वृद्धि दो मई 2022 से प्रभावी हो गई है।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *