#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की प्रतिस्पर्धा के पहलु से होगी जांच : सीसीआई

633

वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी नीति इसके इसका इस्तेमाल करने वाले करोड़ों लोगों की निजी जानकारियों (आंकड़ों) का अत्याधिक संग्रहण किया जाएगा। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट में यह जानकारी दी है। सीसीआई ने कहा है कि इन आंकड़ों का इस्तेमाल लक्षित विज्ञापन के लिए किया जाएगा, जो कि वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों का पीछा करने जैसा होगा।
जस्टिस नवीन चावला के समक्ष सीसीआई की ओर से वरिष्ठ वकील अमन लेखी ने यह भी कहा कि यह एक तरह से बाजार में अपने दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग करना है। लेखी ने कोर्ट से कहा कि आयोग ने प्रतिस्पर्धा के पहलु को ध्यान में रखने हुए वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की जांच करने का आदेश दिया है। सीसीआई ने वॉट्सऐप और फेसबुक की ओर से 24 मार्च के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका के जवाब में यह जानकारी हाईकोर्ट को दी है। सीसीआई ने वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की प्रतिस्पर्धा के पहलुओं की जांच का आदेश दिया है।
लेखी ने हाईकोर्ट को बताया कि सीसीआई इस मामले में प्रतिस्पर्धा के पहलुओं पर विचार कर रहा है। उन्हेंने कहा कि सीसीआई यूजर्स की प्राइवेसी के उल्लंघन के मामले को नहीं देख रहा है।
निजता के अधिकार से जुड़ा मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। सीसीआई की ओर से वरिष्ठ वकील ने कह कि इस मामले में अधिकार क्षेत्र की गलती का सवाल नहीं है। उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप और फेसबुक ने सीसीआई के फैसले को चुनौती देने वाली जो याचिकाएं दाखिल की हैं वह पूर तरह से अनुचित और झूठ पर आधारित हैं। लेखी ने हाईकोर्ट को यह भी बताया कि वॉट्सऐप द्वारा डेटा का संग्रहण और उसे फेसबुक से साझा करना प्रतिस्पर्धा रोधी है या नहीं, यह जांच के बाद ही पता चलेगा।
वॉट्सऐप और फेसबुक की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और मुकुल रोहतगी ने पक्ष रखा। दोनों पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। वॉट्सऐप की नई निजता नीति को लेकर लगातार मीडिया में आ रही खबरों पर संज्ञान लेते हुए सीसीआई ने स्वत: संज्ञान लेकर जांच के आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *