#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस ने गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी

5

श्रीलंका के स्टार कामिंदु मेंडिस ने टेस्ट में ड्रीम डेब्यू किया है। जुलाई 2022 में अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद से मेंडिस ने अपने पहले छह टेस्ट में कम से कम एक 50 से अधिक का स्कोर बनाया था। अब बुधवार को गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में मेंडिस ने शतक जड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने अपने पहले सात टेस्ट मैचों में से हर एक में 50 से अधिक का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में इससे पहले यह कारनामा सिर्फ एक बार हुआ है। पिछले साल पाकिस्तान के सऊद शकील पहले सात टेस्ट में 50 से अधिक रन बनाने वाले पहले टेस्ट खिलाड़ी बने थे। अब इसमें मेंडिस का नाम भी जुड़ गया है। इन दोनों से पहले भारत के सुनील गावस्कर, पाकिस्तान के सईद अहमद, वेस्टइंडीज के बासिल बूचर और न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ ने अपने पहले छह टेस्ट में अर्धशतक लगाए थे। मेंडिस के शतक की बदौलत मेजबान टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक सात विकेट पर 302 रन बनाकर वापसी की। श्रीलंका का स्कोर लंच के तुरंत बाद चार विकेट पर 106 रन हो गया था, लेकिन हाल के इंग्लैंड दौरे के दौरान श्रीलंका के लिए सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे कामिंदु की बल्लेबाजी से टीम मजबूत स्थिति में पहुंची। कामिंदु ने कहा कि श्रीलंका की टीम गुरुवार को 350 के आंकड़े के करीब पहुंचने का लक्ष्य लेकर उतरी थी। ऑलराउंडर की पारी दिन के अंतिम ओवर में 114 रन पर समाप्त हो गई। उन्हें एजाज पटेल ने पहली स्लिप में कैच कराया। कामिंदु ने कहा, ‘यह शतक खास है क्योंकि यह मेरे घरेलू मैदान पर आया है। मुझे एक बड़ा स्कोर हासिल करना चाहिए था, लेकिन मैं उस गेंद के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सका। दोनों हाथों से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता के लिए पहचाने जाने वाले कामिंदु अपना सातवां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वह 800 से ज्यादा रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने चार शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं। श्रीलंका ने चायकाल तक पांच विकेट पर 178 रन बनाए थे और टीम परेशानी में दिख रही थी, लेकिन कुसाल मेंडिस और कामिंदु के बीच 103 रन की साझेदारी ने टीम की स्थिति को मजबूत किया।

श्रीलंका के सबसे 1000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बनने की ओर

कुसल ने अर्धशतक जमाया, लेकिन इसके तुरंत बाद वह आउट हो गए। ग्लेन फिलिप्स की गेंद उनके बल्ले से लगकर शॉर्ट लेग पर टॉम लाथम से टकराई और कप्तान टिम साउदी ने उनका कैच लपक लिया। श्रीलंकाई टीम पहले टेस्ट के शुरूआती दिन स्टंप तक सात विकेटपर 302 रन बनाने में कामयाब रही। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज विलियम ओरोरके ने 57 रन देकर तीन विकेट चटकाए, लेकिन कामिंदु मेंडिस को कोई परेशानी नहीं हुई और उन्होंने अपने सातवें टेस्ट में चौथा शतक जड़ दिया। कामिंदु ने महज 11 पारियों में 800 से ज्यादा रन बना लिए हैं और वह श्रीलंका के लिए सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाला खिलाड़ी बनने की ओर बढ़ रहे हैं, अभी यह रिकॉर्ड रॉय डायस के नाम है। इस टेस्ट से पहले वह सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन अब उन्हें पांचवें नंबर पर उतारा गया। वह अकसर पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ खेलते और उनके आउट हो जाने के बाद उनका जोड़ीदार ही नहीं बचता। कामिंदु मेंडिस ने स्पिनर रचिन रविंद्र पर चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। इससे पहले श्रीलंका से सुबह टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के बाद अपने सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका (27 रन) और दिमुथ करूणारत्ने (02) के विकेट जल्दी गंवा दिये। ओरोरके ने दोनों को आउट किया। फिर ओरोरके की गेंद से चोट लगने के बाद एंजेलो मैथ्यूज रिटायर हो गये। वह लंच के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने 36 रन बनाये। फिलिप्स ने फिर कप्तान धनजंय डि सिल्वा (11 रन) को बोल्ड किया। फिलिप्स ने दो विकेट लिए।