#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

साइबर अपराध पर सरकार ने कसा शिकंजा, सितंबर में बंद किए ठगों के इतने लाख नंबर

57

देश में साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाएं जा रहे हैं। इसी कड़ी में साइबर ठगी को रोकने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई है। दरअसल, संचार साथी पोर्टल पर लोगों द्वारा की जा रही शिकायतों पर भारत सरकार का दूरसंचार मंत्रालय कार्रवाई कर रहा है। सितंबर के आधे महीने यानी 15 दिनों तक लगभग 3 लाख नंबरों को बंद किया गया है। इसके साथ ही तकरीबन 3.5 लाख हैंडर्स यानी एसएमएस को ब्लॉक किया गया है। इतना ही नहीं, सरकार ने साइबर ठगी में 2.37 लाख मोबाइल हैंडसेट को भी ब्लॉक कर दिया है। सरकार ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को भी सख्त निर्देश दिए हैं और ऐसे नंबरों की पहचान करने के लिए कहा है, जो साइबर ठगी से जुड़े मामलों में इस्तेमाल हो रहे हैं। हाल ही में लोगों ने शिकायत पोर्टल के जरिए 106912 शिकायतों को दर्ज कराया है। इनमें से 90769 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। संदिग्ध श्रेणी में आने वाली कॉल में फोन कॉल, मैसेज, व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से किसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट, पेमेंट वॉलेट, सिम वेरिफिकेशन के लिए केवाईसी, गैस व बिजली कनेक्शन, केवाईसी अपडेट और कनेक्शन कटाने की धमकी भी दी जाती है। अगर आपके पास भी कुछ इस तरह की कॉल आती है तो आप नीचे दी प्रक्रिया पर शिकायत कर सकते हैं।

ऐसे करें साइबर ठगी की शिकायत

अगर आपके पास किसी अनजान फोन नंबर से कोई संदिग्ध कॉल, मैसेज या फिर व्हाट्सएप मैसेज मिलता है तो आप https://sancharsaathi.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसमें आपको घटना के बारे में विस्तार से बताना होगा। इसमें आपको बताना होगा कि किस फोन नंबर से कॉल आई, बातचीत के जरिए क्या जानकारी मांगी गई और क्या जानकारी आपने दी। इसके साथ ही आप कॉल, मैसेज या फिर व्हाट्सएप मैसेज का स्क्रीनशॉट भी साथ में जोड़ सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि दूरसंचार विभाग साइबर ठगी के ऐसे मामलों को राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल के जरिए भी देखता है। ऐसे में आप https://www.cybercrime.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी किसी भी साइबर ठगी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी घटना की शिकायत कर सकते हैं।