#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

सिपाही भर्ती परीक्षा का फर्जी प्रश्नपत्र बेचने के आरोप में एक गिरफ्तार, मास्टरमाइंड की तलाश जारी

33

यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का लीक हुआ प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के बहाने लोगों को ठगने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी शनिवार को एसटीएफ की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई। आरोपी की पहचान अनिरुद्ध मोदनलाल के रूप में हुई है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मोदनलाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक चैनल संचालित कर रहा था, जहां वह उम्मीदवारों को चल रही पुलिस भर्ती परीक्षा का लीक हुआ प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के बहाने उनसे पैसे वसूलता था। अधिकारियों ने कहा कि मोदनलाल रैकेट के मास्टरमाइंड अभय कुमार श्रीवास्तव के संपर्क में था। श्रीवास्तव के निर्देश पर उसने टेलीग्राफ पर एक चैनल बनाया और उम्मीदवारों से भर्ती परीक्षा के लिए लीक हुए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के लिए 1 लाख रुपये लिए। मोदनलाल ने उम्मीदवारों द्वारा अपने खाते में जमा किए गए पैसे निकाल लिए और एक नकली प्रश्नपत्र साझा किया। चल रही भर्ती परीक्षा के मद्देनजर पहले से ही सतर्क एसटीएफ अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने कहा कि मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं। इस बीच, शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्य के 67 जिलों में 1,174 केंद्रों पर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए लाखों अभ्यर्थी उपस्थित हुए। पांच दिवसीय अभ्यास का यह दूसरा दिन था। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि पांचों दिनों में से प्रत्येक दिन लगभग 9.5 लाख अभ्यर्थियों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। सरकार ने अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के लिए हर केंद्र पर कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार, परीक्षा पांच दिनों यानी 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। 60,000 से अधिक पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन 17 और 18 फरवरी को किया गया था। पेपर लीक के आरोपों के बाद इसे रद्द करना पड़ा, जिसका अब पुनःआयोजन हो रहा है।

पहले दिन इतने अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

यूपीआरपीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि शुक्रवार को पहले दिन आयोजित हुई परीक्षा की दोनों पालियों में 79.11 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित हुए। पहली पाली के 4,09,720 अभ्यर्थियों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए, लेकिन केवल 3,21,265 अभ्यर्थी ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। इसी प्रकार, दूसरी पाली के 4,09,880 अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड किए, लेकिन केवल 3,27,167 अभ्यर्थी ही दूसरी पाली में परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। 24 अगस्त को भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन 6,57,443 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 72 अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए। वहीं, कुल 8,24,573 उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए।