#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा : सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का स्तर काफी ऊंचा था, सवालों को देखकर उलझे परीक्षार्थी

229

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों ने सवालों को थोड़ा उलझाने वाला बताया। पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के मुताबिक सामान्य अध्ययन के कई सवालों के दो-तीन विकल्प सही जवाब जैसे थे। निगेटिव मार्किंग होने की वजह से अधिकतर छात्रों ने उन प्रश्नों को ही हल किया, जिनके सही जवाब मालूम थे। कुछ छात्रों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य सहित सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का स्तर काफी ऊंचा था। शाहजहां रोड स्थित संघ लोक सेवा आयोग भवन से पहली पाली में परीक्षा में शामिल होकर लौटे छात्र विजय और अभिषेक ने बताया कि प्रश्नों का स्तर ठीक था। कई प्रश्न ऐसे थे, जिनके जवाब के विकल्पों से परीक्षार्थी कुछ देर के लिए सोचने लगे। हालांकि किसी भी विषय की बारीकी से पढ़ाई करने वाले और रोजाना समाचार पत्र पढ़ने और टीवी चैनलों पर न्यूज देखने का फायदा मिला।

सफलता के लिए प्रीलिम्स की तैयारी मेन्स के साथ करना आवश्यक : मणिकांत सिंह

द स्टडी इंस्टीट्यूट फॉर आईएएस के निदेशक मणिकांत सिंह का कहना है कि प्रीलिम्स की तैयारी मेन्स के साथ करना बेहद ही आवश्यक है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा के पैटर्न को अगर सरसरी निगाह से देखे तो वहीं अभ्यर्थी सफल होंगे जिसका पूरा टॉपिक समझा हुआ होगा। इस साल समसामयिकी से ज्यादा प्रश्न पूछे गए थे।  इसी तरह करंट इक्नॉमिक्स से भी अधिक प्रश्न थे। दिए गए वस्तुनिष्ठ प्रश्न में अगर चार में चार का उत्तर नहीं पता होगा तो फिर उत्तर देना बेहद कठिन होगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस बार कटऑफ कम ही रहने की संभावना है।प्रश्न का उत्तर देते वक्त परीक्षार्थी उलझन में भी फंस गए होंगे। इस साल इतिहास और राजनीतिज्ञ विज्ञान से प्रश्नों की संख्या कम थी। साइंस, पर्यावरण और अर्थशास्त्र से भी वैसे प्रश्न पूछे गए थे जिसका करंट अफेयर्स से जुड़ाव था। प्रश्नपत्र को देख ऐसा लग रहा है कि इस बार पिछले परीक्षा के मुकाबले कटऑफ नीचे ही रहेगा। 100 प्रश्नों में अगर कोई छात्र जो आरक्षित श्रेणी में नहीं है वह 47-50 प्रश्न भी ठीक से हल किया होगा तो उनका चयन संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *