#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

स्वीडन में दो साल से कम उम्र के बच्चों को ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सरकार ने परामर्श में स्पष्ट किया है कि बच्चों को टीवी और मोबाइल फोन समेत किसी भी ‘स्क्रीन’ के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। परामर्श के मुताबिक, किशोरों को भी दिन में 3 घंटे ही ‘स्क्रीन’ के इस्तेमाल की अनुमति दी जाएगी। दो से 5 वर्ष तक के बच्चे दिन में एक घंटा व 6-12 वर्ष के बच्चे दो घंटे व किशोर 3 घंटे तक ही ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। एजेंसी Trending Videos ADVERTISEMENT दो साल से किशोर उम्र तक स्क्रीन उपयोग के घंटे निर्धारित स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने की वृत्ति पर नकेल कसने के लिए फ्रांस ने सबसे सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। उसने 3 साल से कम उम्र के बच्चों को स्क्रीन के सामने समय नहीं देने का परामर्श दिया। यह सिफारिश अप्रैल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के बाद आई है। इस रिपोर्ट के लिए शोध टीम को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा नियुक्त किया गया था। विज्ञापन टीवी, मोबाइल की स्क्रीन शामिल आयरलैंड, अमेरिका ने भी बच्चों में मोबाइल इस्तेमाल को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक, शिशु-बच्चे परिवार व दोस्तों के साथ वीडियो कॉल में ही शामिल हो सकते हैं। वहीं कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और स्वीडन इस तरह का अंतर नहीं करते हैं। उन्होंने सख्ती भरे दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश हाल में स्क्रीन के ज्यादा उपयोग से बच्चों पर पड़ रहे बुरे असर संबंधी अनुसंधानों के सामने आने पर दिए जा रहे हैं।

12

स्वीडन में दो साल से कम उम्र के बच्चों को ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सरकार ने परामर्श में स्पष्ट किया है कि बच्चों को टीवी और मोबाइल फोन समेत किसी भी ‘स्क्रीन’ के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। परामर्श के मुताबिक, किशोरों को भी दिन में 3 घंटे ही ‘स्क्रीन’ के इस्तेमाल की अनुमति दी जाएगी। दो से 5 वर्ष तक के बच्चे दिन में एक घंटा व 6-12 वर्ष के बच्चे दो घंटे व किशोर 3 घंटे तक ही ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
दो साल से किशोर उम्र तक स्क्रीन उपयोग के घंटे निर्धारित
स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने की वृत्ति पर नकेल कसने के लिए फ्रांस ने सबसे सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। उसने 3 साल से कम उम्र के बच्चों को स्क्रीन के सामने समय नहीं देने का परामर्श दिया। यह सिफारिश अप्रैल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के बाद आई है। इस रिपोर्ट के लिए शोध टीम को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा नियुक्त किया गया था। आयरलैंड, अमेरिका ने भी बच्चों में मोबाइल इस्तेमाल को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक, शिशु-बच्चे परिवार व दोस्तों के साथ वीडियो कॉल में ही शामिल हो सकते हैं। वहीं कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और स्वीडन इस तरह का अंतर नहीं करते हैं। उन्होंने सख्ती भरे दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश हाल में स्क्रीन के ज्यादा उपयोग से बच्चों पर पड़ रहे बुरे असर संबंधी अनुसंधानों के सामने आने पर दिए जा रहे हैं।